गंगोत्री: गंगा के मायके मुखबा से मां गंगा की उत्सव डोली विधि विधान पूजा अर्चना के साथ ठीक 12.15 बजे गंगोत्री धाम के लिए रवाना हो गई है। आर्मी बैंड की धुन पर सैकड़ों की संख्या में भक्त उत्सव डोली संग धाम के लिए रवाना हुए। इस दौरान मुखबा गांव में मां की विदाई पर भक्तगण भावुक हो गए।

मुखबा में सैंकड़ों की संख्या में देश विदेश के श्रद्धालुओं ने मां गंगा के दर्शन किए। मां गंगा की उत्सव डोली आज रात्रि विश्राम भैरोंघाटी स्थित भैरव मंदिर में करने के बाद सुबह ठीक 7 बजे गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी। जिसके बाद विधि विधान से पूजा अर्चना के साथ ठीक 11.15 बजे गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन को खोल दिए जायेंगे।

वैश्विक महामारी कोरोना काल के समय  ठप रही चारधाम यात्रा को लेकर इस वर्ष गंगोत्री धाम के तीर्थ पुरोहितों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। सभी मां गंगा की उत्सव डोली के साथ सोमवार को मुखबा गांव से गंगोत्री धाम के लिए रवाना होंगे। गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने बताया कि अक्षय तृतीय पर गंगोत्री धाम के कपाट विधिवत पूजा अर्चना के बाद देश विदेश के श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जायेंगे।

इसके साथ ही प्रदेश में चारधाम यात्रा का विधिवत आगाज हो जायेगा। कहा कि यात्रा को लेकर हर  तीर्थ पुरोहित, पर्यटन व्यवसायी लालायित है। दो वर्ष तक कारोबार ठप रहने के कारण सभी लोग आर्थिक तंगी से जूझते रहे। लेकिन इस वर्ष सभी को रिकार्ड तोड यात्रियों के पहुंचने की उम्मीद है। जिसके लिए सभी वर्ग को लोग उत्साहित हैं। मां गंगा की कृपा दृष्टि रही तो इस वर्ष यात्रा भव्य होगी।

चारधाम यात्रा

तीन मई : गंगोत्री और यमनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे

छह मई: केदारनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे

आठ मई: बदरीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे, बदरीनाथ केदारनाथ

मंदिर समिति और जिला प्रशासन ने की तैयारी पूरी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here