देहरादून: विधानसभा के 14 जून से देहरादून में होने वाले बजट सत्र के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई। इसके साथ ही विधानसभा तैयारियों में जुट गई है। सत्र के पहले दिन वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया जाएगा।

सरकार ने पहले ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में सात जून से बजट सत्र प्रस्तावित किया था, लेकिन चारधाम यात्रा, राज्यसभा चुनाव जैसे कारणों को देखते हुए सत्र की तिथि व स्थान में परिवर्तन किया गया। हाल में सत्र को देहरादून में आयोजित करने का निर्णय लेते हुए इसके लिए 14 से 20 जून की अवधि निर्धारित कर विधानसभा सचिवालय को सूचना दी। विधानसभा से इस संबंध में भेजे गए प्रस्ताव पर राजभवन ने मुहर लगाते हुए अधिसूचना जारी कर दी। इस पर सचिव विधानसभा मुकेश सिंघल ने भी विधानसभा के सभी सदस्यों को बजट सत्र की सूचना और प्रस्तावित अनंतिम कार्यक्रम भेज दिया।

अभी तक तय कार्यक्रम के अनुसार सत्र के पहले दिन 14 जून को अध्यादेशों को सदन के पटल पर रखने के साथ ही विधायी कार्य होंगे। इसी दिन वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल बजट पेश करेंगे। 15 जून को बजट पर सामान्य चर्चा होगी। 16, 17 व 20 जून को विभागवार अनुदान मांगों का प्रस्तुतीकरण व चर्चा होगी। 20 जून को विनयोग विधेयक पारित होगा।

बजट सत्र की अधिसूचना जारी होने के साथ ही विधानसभा तैयारियों में जुट गई है। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने शुक्रवार को पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि सत्र की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उनका प्रयास होगा कि सत्र अच्छे माहौल में चले। उन्होंने बताया कि सत्र के लिए अब तक विधायकों ने प्रश्न लगाए हैं। यह सिलसिला अभी जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here