ऋषिकेश: चारधाम यात्रा सुुचारू रूप से चल रही है तो वही इस बार तीर्थयात्री चारधाम यात्रा के लिए बढ़ चढ़कर उत्तराखंंंड की ओर  रुख कर रहे है। जिसको लेकर तमाम शहरों में जाम की स्थिति भी पैदा हो रही है। और खास तौर पर ऋषिकेश में पंजीकरण को लेकर तीर्थ यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है। जिसको लेकर कुछ दिन पहले प्रशासन ने एक पंजीकरण केंद्र हरिद्वार में भी खुलवाया है।

वही दूसरी ओर चारधाम यात्रा को लेकर ऋषिकेश में बढ़े दबावबके बाद लड़खड़ाई व्यवस्था को संभालने डीएम को मैदान में आना पड़ा। तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ और पंजीकरण को लेकर हो रही दिक्कतों से शासन प्रशासन को खासी किरकिरी का सामना करना पड़ा। हालांकि, सीएम धामी बद्रीनाथ व केदारनाथ के लिए दो कैबिनेट मंत्रियों सुबोध उनियाल व धन सिंह रावत की भी ड्यूटी।लगा चुके हैं।

इधर,चंपावत उपचुनाव जीतने के बाद सीएम धामी के कड़े रुख के बाद बीते रविवार को आलाधिकारी मीडिया के सामने लम्बे चौड़े आंकड़ों के साथ सफाई पेश करते नजर आए। लेकिन तीर्थयात्रियों व घोड़ों खच्चरों की मौत के अलावा कई तीर्थयात्रियों के पंजीकरण के अभाव में चारधाम दर्शनों से वंचित होना भी एक मुद्दा बना हुआ है।

इधर, मंगलवार को जिलाधिकारी डॉ आर राजेश कुमार ने ऋषिकेश पहुंचकर चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मौके पर बस के इंतजार में भूखे प्यासे तीर्थयात्रियों से परेशानी पूछी।

निरीक्षण के दौरान बस स्टैंड पर राजस्थान से आए यात्रियों के समूह से वहां रुकने का कारण पूछा। पता चला कि बस का इंतजाम नहीं हो पाया। यह सुन डीएम ने संभागीय परिवहन अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए साथ ही यात्रियों के साथ आए उनके एजेंट को बस के इंतजाम की हिदायत भी दी।

जिलाधिकारी ने संबंधित यात्रियों को आज अपराहन 04 बजे तक रवाना करने के निर्देश दिए । यात्री आज रवाना ना होने की दशा में संबंधित एजेंट पर कार्रवाई करने की बात भी कही। इसके लिए उन्होंने उप जिलाधिकारी ऋषिकेश को मौके पर जाकर वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए। डीएम ने आरटीओ को कहा कि जिन यात्रियों का रजिस्ट्रेशन हो गया है, उन्हें रवाना कर दिया जाए ताकि अनावश्यक भीड़ ना रहे।

जिलाधिकारी डॉ आर राजेश कुमार ने यात्रियों को पेयजल एवं खाद्य सामग्री वितरित की। इस दौरान लगभग 100 से अधिक तीर्थयात्रियों को पेयजल एवं खाद्य सामग्री वितरित की गई।जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए यात्रियों को पेयजल एवं खाद्य सामग्री की समस्या ना है इसके लिए पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here