नई दिल्ली: पैगंबर मोहम्मद पर भाजपा नेता नूपुर शर्मा के विवादित बयान को विदेश मंत्रालय ने एक बार फिर व्यक्ति विशेष का बयान करार दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बृहस्पतिवार को कहा कि जो विवादित बयान दिया गया, वह संबंधित व्यक्ति की राय है। यह भारत सरकार की राय नहीं है। उन्होंने कहा कि कतर और कुवैत जिन देशों ने इस मुद्दे को उठाया है, उन्हें समुचित जवाब दिया गया है।

अरिंदम बागची ने कहा कि हमने यह स्पष्ट कर दिया है कि किसी व्यक्ति विशेष का ट्वीट सरकार के विचार नहीं हैं। इसके बारे में हमने अपने सभी वार्ताकारों को यह संदेश दे दिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि एक तथ्य यह भी है कि जिस व्यक्ति के बयान और ट्वीट पर हंगामा हो रहा है, संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है।

विदेश मंत्रालय की ओर से आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से जब पूछा गया कि क्या विदेश मंत्री एस जयशंकर और ईरान के विदेश मंत्री की बैठक के दौरान यह विवादित मुद्दा सामने आया? इस पर श्री बागची ने कहा कि उनकी समझ में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में इस मुद्दा पर कोई चर्चा नहीं हुई।

क्या है नूपुर शर्मा प्रकरण?

ज्ञात हो कि पैगंबर मोहम्मद के संबंध में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रवक्ता नूपुर शर्मा और दिल्ली भाजपा के नेता नवीन कुमार जिंदल की ओर से विवादित टिप्पणी किये जाने के बाद देश में बवाल मच गया है। नूपुर शर्मा के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की जा रही है। इस्लामिक देशों ने भारत के राजदूतों को तलब कर इस पर कड़ी आपत्ति जतायी।

भारतीय दूतावास ने कहा- संबंधित व्यक्ति के खिलाफ हुई कार्रवाई

भारतीय दूतावासों ने इस बारे में उन देशों को स्पष्ट कर दिया कि जो बयान दिये गये थे या ट्वीट किये गये थे, उससे भारत सरकार का कोई लेना-देना नहीं है। किसी व्यक्ति विशेष की राय से भारत सरकार इत्तेफाक नहीं रखती। साथ ही यह भी बताया कि जिन लोगों ने विवादित बयान दिये थे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here