Haridwar News: सावन महीने की शुरुआत गुरुवार से हो गई है. हर तरफ बम-बम भोले की गूंज है। वहीं कांवड़ यात्रा की भी शुरुआत हो चुकी है। सावन के पवित्र महीने में भगवान भोले को खुश करने के लिए कांवड़ियों की बम भोले की जयकार काशी से हरिद्वार तक सुनाई दे रही है। हरिद्वार में हजारों शिव भक्तों का जमावड़ा लगा है। लिहाजा इनकी सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। हरिद्वार में 400 CCTV कैमरों से निगरानी की जा रही है, 10 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। 11 पुलिस अधीक्षकों को यात्रा की सुरक्षा की जिम्मेदारी मिली है। 38 डीएसपी मेला क्षेत्र की सुरक्षा में तैनात हैं। कांवड़ यात्रा 26 जुलाई तक चलेगी और इस दौरान हर तरफ बम भोले की गूंज सुनाई देगी

अधिकारियों ने की समीक्षा बैठक

इस बार कांवड़ मेला कोरोना काल के 2 साल के बाद पड़ रहा है और इस बार कई प्रदेशों से लगभग 4 करोड़ शिव भक्त हरिद्वार से गंगाजल भरकर अपने गंतव्य की ओर रवाना होंगे। वहीं इस यात्रा को गंभीरता से लेते हुए डीजीपी अशोक कुमार ने अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों ने अपना अनुभव सभी अधिकारियों के साथ बांटा उसके बाद डीजीपी अशोक कुमार ने मां गंगा की आरती में भाग लिया।

डी जी पी उत्तराखंड अशोक कुमार ने क्या कहा?

डी जी पी उत्तराखंड अशोक कुमार ने कहा, ”हरिद्वार से लेकर के नीलकंठ तक पूरे कांवड़ मेला क्षेत्र में 10,000 पुलिस फोर्स लगाई गई है। पूरे मेला क्षेत्र को 18 सुपर जॉन 41 जॉन और 175 सेक्टर में बांटा गया है और पूरे मेले की हमने बहुत अच्छी तरह से व्यवस्था की है। केंद्र से भी हमारे पास सशस्त्र बलों की 6 पैरामिलिट्री फोर्स की कंपनियां भी मिली हैं। कांवड़ मेले में डीजे पर प्रतिबंध रहेगा और हम पूरा नियंत्रित करने की कोशिश भी करेंगे और अपील भी कर रहे हैं की हरिद्वार क्षेत्र बहुत लिमिटेड है। हम लोगों की शांति के लिए गंगा जी की पवित्रता के लिए मर्यादा के लिए तेज वॉल्यूम में कुछ भी नहीं बजाएंगे। शिव भक्तों से हमारी अपील भी है हरिद्वार के 10 किलोमीटर क्षेत्र में डीजे ना बजाएं।’

जारी किया गया है ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक

डी जी पी ने कहा, ”हमने कांवड़ियों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का लिंक जारी किया है। उसमें लोग रजिस्ट्रेशन करेंगे तो उसमें लोगों की सुविधा है। हमें पता रहेगा अगर कोई घटना हो गई या कोई खो गया मिसिंग हो गया कहीं उसे ढूंढ रहे तो उनके रजिस्ट्रेशन से उनके परिवार वालों का मोबाइल नंबर हमें मिल जाएगा और उनको सूचना कर देंगे। उत्तराखंड पुलिस ने अपने पेज पर भी वेबसाइट का लिंक डाला हुआ है। उत्तराखंड से लगे बॉर्डर पर भी हमारी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है और अतिरिक्त पुलिस फोर्स भी लगाया गया है। चप्पे-चप्पे पर हमारी नजर है हर जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं ड्रोन भी लगे हैं। अगर कोई हुड़दंग मचाने की कोशिश करेगा तो वह बचकर नहीं जा पाएगा.”
वहीं शिव भक्तों का कहना है कि वह मनोकामनाओं के लिए हरिद्वार से जल लेकर अपने शिवालय में आए हैं। सरकार और प्रशासन का दावा है कि इस बार के मेले में लगभग चार करोड़ से ज्यादा शिवभक्त हरिद्वार पहुंचेंगे जिस वजह से हरिद्वार एक पख़वाड़े तक शिव मय रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here