देहरादून :  आज यानी बुधवार को ट्रेन से सफर करने वाले यात्री कृपया ध्यान दें! आज रेलवे ने कुल 123 ट्रेनों को रद्द किया है और तीन ट्रेन डायवर्ट की गई हैं। अगर आप परेशानी से बचना चाहते हैं तो ऐसे में डायवर्ट, रिशिड्यूल और कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट (Cancel Train List) जरूर चेक कर लें।

20 जुलाई को रद्द, रिशिड्यूल या डायवर्ट की गई ट्रेनों की लिस्ट में मेल, प्रीमियम और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। बता दें कि इंडियन रेलवे को देश की आम लोगों की लाइफ लाइन माना जाता है। रोजाना हजारों ट्रेनों से लाखों लोग अपने गंतव्‍य तक सफर करते हैं। आम आदमी के बीच ट्रेन एक सुविधाजनक साधन के रूप में जानी जाती है। लंबी दूरी के सफर के लिए ट्रेन में सफर करना ज्‍यादा सुविधाजनक होता है।

इन कारणों से किया ट्रेनों को रद्द….

ट्रेनों को कैंसिल करने के कई अलग-अलग कारण होते हैं। इस समय देश में मानसून का सीजन चल रहा है, ऐसे में ट्रेनों को कैंसिल करने का सबसे मुख्‍य कारण खराब मौसम है। वहीं कई बार मेजर ट्रैफिक ब्‍लाक और कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए भी ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है। वर्तमान में देश के कई इलाकों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। जिस वजह से असम, महाराष्ट्र, गुजरात सहित कई राज्यों में ट्र्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है। कहीं-कहीं ट्रेनों को कैंसिल भी किया गया है। ऐसे में रद्द ट्रेनों की लिस्ट को घर पर बैठे ही चेक करने से आप परेशानी के बच सकते हैं।

रद्द और रिशिड्यूल ट्रेनों के नाम:

डायवर्ट ट्रेन:

गुवाहाटी-हावड़ा एक्सप्रेस (12346)

सिकंदराबाद-दानापुर (12791)

सियालदह-सिलचर एक्सप्रेस (13175)

रिशिड्यूल ट्रेन:

कानपुर-फर्रुखाबाद (04133)

रामेश्वरम-मधुर्रई (06652)

लखनऊ-पाटलिपुत्र (12530) समेत कुल 16 ट्रेनें आज रिशिड्यूल की गई हैं

ये है रद्द, रिशिड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक करने का तरीका…..

सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर जाएं।

ऊपर दाहिने की तरफ Exceptional Trains पर क्लिक करें।

इसके बाद कैंसिल ट्रेन लिस्‍ट, रिशिड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक कर जानकारी लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here