जोशीमठ  : एनटीपीसी की तपोवन विष्णुगाड़ जल विद्युत परियोजना के टनल में मंगलवार को सफाई के दौरान एक मानव अंग बरामद हुआ है। तपोवन स्थित कंपनी में कार्यरत डा. सुशील कुमार शर्मा ने इसकी सूचना थाना जोशीमठ को दी।

पुलिस टीम मौके पर पहुंची और टनल के मुहाने से करीब 590 मीटर अंदर एक मानव अवशेष बरामद किया। बताया कि बरामद मानव अवशेष के शरीर पर सिर, बांया हाथ व बांया पैर नहीं है।

कीचड़ व मिट्टी से लतपत मानव अवशेष के शरीर पर काले रंग की पैंट व काले रंग की कपड़े की जैकेट मिली है। अज्ञात शव की शिनाख्त कराने का प्रयास किया गया, किंतु अज्ञात मानव अवशेष की शिनाख्त नहीं हो पाई है। जिसके बाद मानव अवशेष का डीएनए संरक्षित किया गया है।

बताते चलें कि सात फरवरी 2021 को ऋषिगंगा में जल प्रलय आने से क्षेत्र में व्यापक नुकसान के साथ जनहानि भी हुई थी। इस हादसे में ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था।

एनटीपीसी के निर्माणाधीन तपोवन विष्णुगाड जलविद्युत परियोजना की टनल में भारी मात्रा में मलबा भर गया। इस हादसे में प्रोजेक्ट को व्यापक नुकसान के साथ ही कुल 206 व्यक्तियों ने अपनी जान गंवाई थी।

डेढ़ साल से ज्‍यादा का समय बीत जाने के बाद भी इन टनल की सफाई का कार्य चल रहा है। इसके चलते टनल में आज भी दबे कर्मचारियों व श्रमिकों के शव मिल रहे हैं।

रैणी में आई आपदा में कुल 206 लोग लापता हो गए थे, जिनमें से अभी तक 120 मानव अवशेष बरामद हुए हैं। जिनमें 82 मानव अंगों की शिनाख्त हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here