बहादराबाद  : हरिद्वार जिले में नशे पर लगाम लगाने के लिए पुलिस ने नया अभियान शुरू किया है। इसके तहत नशा बेचने वाले धंधेबाजों का सत्यापन और नशे के दलदल में फंसे पीड़ितों की काउंसलिंग करते हुए उन्हें नशा छोड़ने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने हर थाने में सत्यापन और काउंसलिंग के दो रजिस्टर बनाने के निर्देश दिए हैं। पुलिस ने मंगलवार से अभियान शुरू कर दिया है। इसी क्रम में थाना बहादराबाद परिसर में बहादराबाद क्षेत्र के आसपास नशा कर रहे व्यक्तियों की परेड कराई।

साथ ही भविष्य में नशा न करने की शपथ दिलाई गई। थानाध्यक्ष नितेश शर्मा ने बताया कि पूर्व में नशे में लिप्त रहे व्यक्तियों को थाने में बुलाया गया। उन्होंने उनसे ड्रग्स व अन्य नशा बेचने वाले और उसकी तस्करी करने वालों की सूचना तत्काल पुलिस को देने को कहा।

यदि क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति ड्रग्स बेचते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी ने भविष्य में नशा न करने की बात कही। थानाध्यक्ष ने बताया कि एनडीपीएस एक्ट में पूर्व में गिरफ्तार अपराधियों का सत्यापन किया जा रहा है एवं ड्रग्स लेने वालों की काउंसलिंग की जा रही है।

जिले भर के थाने-कोतवाली में मंगलवार को नशा पीड़ितों की काउंसलिंग की गई। साथ ही पुलिस टीमों ने नशे के धंधेबाजों का सत्यापन किया।

पुलिस ने क्षेत्र में रहने वाले नशा पीड़ितों को बुलाकर उनके साथ बातचीत करते हुए उन्हें नशा छोड़ने के लिए प्रेरित किया। जागरूक किया कि नशे से व्यक्ति खुद ही नहीं बल्कि पूरा परिवार बर्बादी के कगार पर पहुंच जाता है, ऐसे में उन्हें नशे से दूर ही रहना चाहिए।
पुलिस ने नशे का सामान बेचने वाले जरायम पेशेवरों के संबंध में सूचना देने की बात कही। इसके साथ-साथ पूर्व में नशे का सामान बेचने के आरोप में पकड़े जा चुके आरोपितों को भी जागरूक किया।

शहर कोतवाली, ज्वालापुर, कनखल, रानीपुर, सिडकुल, बहादराबाद, श्यामपुर थाने में शाम तक काउंसलिंग की जाती रही। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बताया कि मंगलवार को जिले में 136 धंधेबाजों का सत्यापन और 247 नशा पीड़ितों की काउंसलिंग की गई। अभियान जारी रखने के निर्देश दिए गए हैं।

लक्सर में भी पुलिस ने नशे के धंधे में लिप्त एवं नशे की गिरफ्त में आए व्यक्तियों की मंगलवार को काउंसलिंग की। एसएसपी अजय सिंह के निर्देशन में पुलिस ने पूरे जिले में अभियान शुरू किया है। अभियान के तहत नशे के धंधे में संलिप्त अपराधियों का सत्यापन कराया जा रहा है। साथ ही नशे की गिरफ्त में आए लोगों की काउंसलिंग भी की जा रही है।

लक्सर कोतवाली में इसके लिए एक रजिस्टर भी बनाया गया है, जिसमें हर महीने नशे का धंधा करने वाले लोगों के नाम दर्ज किए जाएंगे। ताकि ऐसे लोग पुलिस की नजर में रहे।

यदि स्थान छोड़कर कहीं और ये धंधा करें तो वहां के संबंधित थाने की पुलिस को इनकी जानकारी दी जा सके। इसके साथ ही नशे का शिकार हुए लोगों के लिए भी अलग रजिस्टर बनाया गया है, ताकि उनकी काउंसलिंग के साथ उनके स्वजन को भी समय पर सूचित किया जा सके और नशे की प्रवत्ति से लोग दूर रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here