देहरादून: उत्तराखंड चारधाम यात्रा में इस बार मौसम शुरुआत से ही चुनौती बना हुआ है। प्रदेश में लगातार बदलते मौसम के मिजाज ने सरकार और प्रशासन के साथ-साथ तीर्थयात्रियों की मुश्किलें भी बढ़ा रखी है। अप्रैल के आखिर में भी चारधाम में बर्फबारी का दौर जारी है। वहीं, चारधाम यात्रियों के लिए मौसम विभाग ने नई एडवाइजरी जारी की है। मौसम विज्ञान की माने तो आज 29 अप्रैल से लेकर आगामी 3 मई तक पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी ही संभावना बनी हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून की तरफ से जो एडवाइजरी जारी की गई है, उसके मुताबिक 29 अप्रैल को बारिश और बर्फबारी को लेकर प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, 30 अप्रैल से तीन मई के बीच ऑरेज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि 29 अप्रैल से 3 मई तक राज्य के कई स्थानों पर बारिश और आंधी की गतिविधियों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। 2 और 3 मई को कुछ जगहों पर मौसम मिजाज ज्यादा बिगड़ा हुआ रहेगा

मौसम विभाग के अनुसार 30 अप्रैल को उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना बनी हुई है। ऐसे में चारधाम और आसपास के स्थलों पर तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। वहीं, मौसम की चेतावनी को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने भी चारधाम यात्रियों से अपील की है कि वो मौसम को देखकर ही आग बढ़े। बारिश और बर्फबारी के दौरान यात्रा करने से बचे। ज्यादा बारिश और बर्फबारी होने पर सुरक्षित स्थनों पर रूक जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here