देहरादून: केदारनाथ धाम में रुक-रुककर हो रही बारिश और बर्फबारी को देखते हुए रोके गए यात्रियों को प्रशासन ने आज रवाना करना शुरू कर दिया। सुबह साढ़े 10 बजे तक सोनप्रयाग से 9000 यात्री केदारनाथ के लिए रवाना हुए। दर्शन के बाद 2000 यात्री धाम से वापस लौटे। वहीं,  सोनप्रयाग में 4500 यात्री रुके हुए हैं।

डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि केदारनाथ धाम में भारी बर्फबारी हो रही है। जिसके चलते श्रीनगर और ऋषिकेश में यात्रियों को रोक दिया है। उन्होंने कहा कि हालातों को देखते हुए बुधवार को सोनप्रयाग और गौरीकुंड से रोकना होगा।

केदारनाथ यात्रा को लेकर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने फाटा, सोनप्रयाग और गौरीकुंड का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ऑपरेशन मर्यादा के तहत नशा के कारोबार पर नकेल कसने के निर्देश दिए। उन्होंने यात्रा मार्ग से लगे थाना, चौकी के प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में नियमित चेकिंग करने को कहा। पुलिस महानिदेशक ने गौरीकुंड में यात्रियों से बातचीत करते हुए व्यवस्थाओं का फीडबैक भी लिया। उन्होंने पुलिस बल को बाबा केदार के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से सौम्य व्यवहार करने के निर्देश भी दिए।

यमुनोत्री धाम सहित यमुना घाटी में सुबह से ही बारिश हो जारी है। लेकिन मौसम की बेरुखी पर तीर्थयात्रियों की आस्था भारी पड़ रही है। बारिश के बीच पांच किमी की चढ़ाई चढ़ कर यात्री यमुनोत्री धाम पहुंच रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here