केदारनाथ:  उद्योगपति दानवीर महिंदर शर्मा ने केदारनाथ मंदिर धाम में दान की गिनती के लिए ग्लास हाउस दान किया है। हिंदुओं के पावन ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं द्वारा दिए गए दान की गिनती में पारदर्शिता लाने के लिए बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के सदस्य और प्रसिद्ध उद्योगपति दानवीर महिंदर शर्मा द्वारा दान किया गया ग्लास हाउस मंदिर परिसर में स्थापित कर दिया गया है। मुख्य मंदिर से मात्र कुछ मीटर की दूरी पर स्थापित किए गए इस ग्लास हाउस में दैनिक आधार मंदिर में श्रद्धालुओं के चढ़ावे को ग्लास हाउस में गिना जाएगा।

ग्लास हाउस में चारों ओर सीसीटीवी कमरा लगाए गए हैं, जिनके माध्यम से मंदिर प्रबंधन और श्रद्धालु दोनों दान में दिए गए रुपए पैसों, सोने-चांदी और बहुमूल्य वस्तुओं की गिनती को लाइव देख सकेंगे। चढ़ावे की गिनती में पूरी तरह पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी और किसी भी प्रकार की चोरी या उठाईगिरी को पूरी तरह रोका जा सकेगा।

मंदिर समिति सदस्य और दानवीर महिंदर शर्मा ने बताया कि ग्लास हाउस के निर्माण में उच्च गुणवत्ता की सामग्री का उपयोग किया गया है, ताकि यह केदारनाथ धाम में सर्दियों में शून्य से पचास डिग्री नीचे तक के तापमान पर भी क्रैक न हो और सर्दियों और गर्मियों में तापमान में भिन्नता को आसानी से सहन कर सकें। इसे ऋषिकेश में उत्तर प्रदेश के माहिर कारीगरों ने तीन महीने के रिकार्ड समय में बनाया है। मौसम में खराबी की वजह से ग्लास हाउस की स्थापना में देरी हुई है। वह इससे पहले केदार नाथ धाम मंदिर के गर्भ गृह को चांदी के आवरण से सुसज्जित कर चुके हैं। इसके अलावा प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता चिंतपूर्णी के गर्भ गृह को भी चांदी से सुसज्जित कर चुके हैं।

मंदिर समिति के सदस्य व ग्लास हाउस को बनाने वाले दानी महेंद्र शर्मा द्वारा दिए गए दान के लिए मंदिर समिति के सदस्य श्रीनिवास पोस्ती, आशुतोष डिमरी वीरेंद्र सिंह अस्वाल, पुष्कर जोशी, नंदा देवी आदि ने आभार प्रकट करते हुए भगवान श्री बद्री विशाल व केदार बाबा से शर्मा के यशस्वी जीवन की कामना की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here