केदारनाथ : प्रशासन और पुलिस व्यवस्थाओं में जुटे बरसात थमने के साथ ही केदारनाथ धाम की यात्रा भी दिनोंदिन बढ़ने लगी है। बीते पांच दिनों से धाम जाने और दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा हुआ है। सितंबर माह के पहले सप्ताह में जहां 27 हजार से अधिक श्रद्धालु केदारनाथ पहुंच चुके हैं।

वहीं, कपाट खुलने के बाद से अभी तक 12 लाख 51 हजार से अधिक श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर पुण्य अर्जित कर चुके हैं। आने वाले दिनों में श्रद्धालुओं की संख्या और अधिक बढ़ने की उम्मीद है। समुद्रतल से 11750 फीट की ऊंचाई पर स्थित भगवान आशुतोष के द्वादश ज्योतिर्लिंगों में एक केदारनाथ धाम में बरसात सीजन के बाद फिर से रौनक लौट आई है।

सुबह से ही मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ जुट रही है। साथ ही सांयकालीन आरती में भी काफी संख्या में भक्त शामिल हो रहे हैं। साथ ही श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर द्वारा सभी श्रद्धालुओं को गर्भगृह से दर्शन कराए जा रहे हैं। बीते पांच दिनों में सोनप्रयाग से केदारनाथ जाने वाले और केदारनाथ दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा हो रहा है।

यात्रा के बढ़ने से केदारघाटी के बाजारों, पैदल मार्ग के पड़ावों और धाम में दिनभर आवाजाही बनी हुई है। कारोबार को भी गति मिलने लगी है। श्रीकेदार धाम होटल एसोसिएशन के सचिव नितिन जमलोकी और गौरीकुंड व्यापार संघ के अध्यक्ष रामचंद्र गोस्वामी ने बताया कि यात्रा के पहले चरण में भी यात्रियों की भारी भीड़ के बावजूद बुकिंग काफी कम मिली थी। दूसरे चरण में उम्मीद है कि अच्छी बुकिंग मिले। बीकेटीसी के सीईओ योगेंद्र सिंह ने बताया कि यात्रा बढ़ने से केदारनाथ धाम में रौनक लौट आई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here