जी20 सम्मेलन के लिए भारत आए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की सुरक्षा में बड़ी चूक का मामला सामने आया है। जो बाइडेन के काफिले की एक कार का ड्राइवर एक सवारी को लेकर होटल पहुंच गया है। गनीमत यह रही कि किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई और जो बाइडेन को किसी तरह की दिक्कत नहीं आई। जी 20 के कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद जो बाइडेन अब वियनतनाम के लिए रवाना हो चुके हैं। वहीं, दिल्ली के भारत मंडपम में तीसरे सत्र की चर्चा शुरू हो चुकी है। इससे पहले सभी देशों के प्रतिनिधियों ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी गई।

रिपोर्ट के मुताबिक, जो बाइडेन अपनी बीस्ट कार के अलावा कई अन्य गाड़ियां भी अपने साथ ही लेकर आए थे। इसके अलावा, कुछ गाड़ियां भारत की ओर से मुहैया कराई गई थीं। इन्हीं में से एक कार के ड्राइवर को भी जो बाइडेन के काफिले में लगाया गया था। बीच में ही उसे एक रेगुलर कस्टमर ने फोन किया और होटल ताज मान सिंह जाने को कहा। ड्राइवर अपनी कार से उस सवारी को पिक करके ले आया और होटल ताज मान सिंह पहुंच गया।

हटा दिया गया ड्राइवर होटल ताज मान सिंह में सिक्योरिटी ने उसे रोका तो हैरान रह गए। दरअसल, इस कार को तो काफिले के साथ होना चाहिए था। अधिकारियों ने तुरंत ड्राइवर और सवारी को हिरासत में ले लिया। इन दोनों से पूछताछ की गई और सबकुछ सामान्य न मिलने पर दोनों को छोड़ दिया गया। हालांकि, इस गाड़ी को काफिले वाली ड्यूटी से हटा दिया गया। बता दें कि सुरक्षा कारणों की वजह से ही अमेरिकी राष्ट्रपति किसी भी देश में अपनी बीस्ट कार को अपने एयरफोर्स वन विमान में लेकर ही जाते हैं।

आज सुबह राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद जो बाइडेन वियतनाम के लिए रवाना हो गए हैं। वह जी20 सम्मेलन के आखिरी सत्र ‘वन फ्यूचर’ में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। उनकी जगह पर अमेरिका के दूसरे प्रतिनिधि सम्मेलन में शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here