नैनीताल : नैनीताल के चार्टन लॉज अवागढ़ कंपाउंड में हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के आनी की तरह शनिवार दोपहर भूस्खलन से दो मंजिला भवन पलभर में जमींदोज हो गया। इस भवन की चपेट में आने से दो अन्य भवन भी क्षतिग्रस्त हो गए। भूस्खलन के बाद 12 से ज्यादा मकान खतरे की जद में आ गए हैं। प्रशासन ने प्रभावित परिवारों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है और आसपास के घरों को खाली करा दिया है। मौके पर बचाव कार्य भी शुरू कर दिए गए हैं।

शनिवार तड़के तीन बजे मल्लीताल अवागढ़ कंपाउंड क्षेत्र में हल्का भूस्खलन हो रहा था। इसी दौरान 30 साल पहले बनी सुरक्षा दीवार अचानक गिर गई। दीवार के गिरते ही भूस्खलन तेज होने लगा। स्थानीय लोगों ने जिला प्रशासन को सूचना दी। कुछ देर बाद क्षेत्र में स्थित रास्ते व घरों में दरारें उभरने लगी तो लोग दहशत में आ गए। पुलिस ने भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र में बने मकानों को खाली कराना शुरू कर दिया।

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, पश्चिमी राजस्थान, गुजरात के सौराष्ट्र, कोंकण और गोवा, उत्तर और दक्षिण कर्नाटक के अंदरुनी भागों को छोड़कर पूरे देश में रविवार और सोमवार को भारी बारिश की संभावना जताई है। पंजाब लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों और उत्तर प्रदेश के लेकर तमिलनाडु और केरल तक के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है, जबकि बिहार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बिहार में शनिवार को भी बहुत ही तेज आंधी और तूफान के साथ भारी बारिश हुई।

उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में हुई हल्की बारिश
उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में शनिवार को कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। हालांकि मैदानी इलाकों में बादल छाए रहने से उमस से राहत मिली। रविवार को भी प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।
मौसम विभाग की ओर से ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार जिले को छोड़कर अन्य सभी जिलों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here