देहरादून: उत्तराखंड में मेडिकल क्षेत्र में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। उत्तराखंड के राजकीय मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग अधिकारियों के पदों पर बंपर भर्ती का विज्ञापन जारी हो गया है। चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड की सचिव गरिमा रौंकली ने 1455 पदों पर नर्सिंग अधिकारियों की भर्ती के लिए आदेश जारी किए हैं।

 


इन पदों पर भर्ती के लिए 29 नवंबर को विज्ञापन जारी कर दिए हैं. लिहाजा, 12 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। इसके साथ ही एक जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।

दरअसल, चिकित्सा शिक्षा विभाग ने राजकीय मेडिकल कॉलेजों (दून, हल्द्वानी, श्रीनगर और अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज) और स्टेट कैंसर इस्टीट्यूट हल्द्वानी में समूह ‘ग’ के तहत भर्ती की जानी है. इन पदों पर वर्षवार मेरिट के आधार पर युवाओं का चयन किया जाएगा। क्योंकि सरकार ने इस बार वर्षवार मेरिट के आधार पर नर्सिंग अधिकारी पदों की भर्ती का निर्णय लिया है. इस संबंध में शासनादेश जारी हो चुके हैं।

इन पदों पर भर्ती के लिए 29 नवंबर को विज्ञापन जारी कर दिए हैं. लिहाजा, 12 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। इसके साथ ही एक जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। दरअसल, चिकित्सा शिक्षा विभाग ने राजकीय मेडिकल कॉलेजों (दून, हल्द्वानी, श्रीनगर और अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज) और स्टेट कैंसर इस्टीट्यूट हल्द्वानी में समूह ‘ग’ के तहत भर्ती की जानी है। इन पदों पर वर्षवार मेरिट के आधार पर युवाओं का चयन किया जाएगा. क्योंकि सरकार ने इस बार वर्षवार मेरिट के आधार पर नर्सिंग अधिकारी पदों की भर्ती का निर्णय लिया है। इस संबंध में शासनादेश जारी हो चुके हैं।

ऐसे में अभ्यर्थी www.ukmssb.org की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. जारी किए गए 1455 पदों पर भर्ती के तहत महिला डिप्लोमाधारी के लिए 797 पद, महिला डिग्रीधारी के लिए 366 पद, पुरुष डिप्लोमाधारी के लिए 200 पद, पुरुष डिग्रीधारी के लिए 92 पदों पर भर्ती होनी है। कुल 1455 पदों के सापेक्ष अनसूचित जाति के लिए 288, ओबीसी के लिए 211, अनसूचित जनजाति के लिए 59, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 211 और सामान्य वर्ग के लिए 753 पद रखे गए हैं।

चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड ने शुल्क का निर्धारण भी किया है, जिसके तहत सामान्य वर्ग के लिए 300 रुपये और एससी, एसटी, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और दिव्यांग अभ्यर्थियों से 150 रुपये शुल्क तय किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here