देहरादून– देहरादून से लखनऊ के बीच वंदे भारत ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है। इस दौरान देहरादून रेलवे स्टेशन पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और राज्यपाल गुरमीत सिंह भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस दौरान आभार व्यक्त किया है। बता दें कि यह ट्रेन 110 किमी प्रति घंटा की औसत रफ्तार से दौड़ेगी। देहरादून से लखनऊ के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी लंबे समय से चल रही थी। अब रेलवे ने इसके परिचालन की तिथि फाइनल कर दी है।

यह ट्रेन देहरादून-लखनऊ के बीच 590 किमी की दूरी आठ घंटे में तय करेगी। देहरादून-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन पांच स्टेशनों पर रुकेगी। देहरादून से चलकर वंदे भारत ट्रेन हरिद्वार, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर और आलमनगर में रुकने के बाद लखनऊ पहुंचेगी। देहरादून से लखनऊ का किराया अलग-अलग श्रेणियों में 1,200 से 1,800 रुपये निर्धारित किया गया है। 15 मार्च से वंदे भारत एक्सप्रेस में टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। देहरादून- लखनऊ वंदे भारत ट्रेन भगवा रंग वाली है। अभी तक सफेद रंग की वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन हो रहा था। केरल में वंदे भारत ट्रेन को नए रंग में चलाया जा रहा है। अब देहरादून-लखनऊ वंदे भारत नए रंग में रंगी हुई है।

हफ्ते में छह दिन इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन का संचालन किया जाएगा. आठ कोच की ट्रेन के संचालन को रेलवे बोर्ड की स्वीकृति मिल चुकी थी। 12 मार्च को उद्घाटन के बाद देहरादून से सुबह 9:30 बजे वंदे भारत ट्रेन लखनऊ के लिए रवाना हुई है। 13 मार्च से समय सारणी के अनुसार सुबह 5:25 बजे वंदे भारत ट्रेन लखनऊ से चलेगी और दोपहर 1:35 बजे यह ट्रेन देहरादून पहुंचेगी। यही ट्रेन देहरादून से दोपहर 2:25 बजे लखनऊ के लिए रवाना होगी और रात 10:40 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

देहरादून से लखनऊ के लिए शुरू हुई वंदे भारत ट्रेन का सबसे अधिक फायदा उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के जिलों के निवासियों को होगा। लखनऊ की तरफ जाने वाली उपासना और जनता एक्सप्रेस में यात्रियों का दबाव भी कम होगा। वंदे भारत ट्रेन से इस रूट पर सफर करने वालों को राहत मिलेगी।

सीएम धामी ने पीएम मोदी का जताया आभार: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री का वह आभार व्यक्त करते हैं कि लखनऊ और देहरादून के बीच वंदे भारत ट्रेन शुरू की गई है. दो राज्यों की राजधानियों के बीच यह ट्रेन संचालित होगी जो कि दोनों राज्यों को भी जोड़ने का काम करेगी. वहीं राज्यसभा सांसद नरेश बंसल का कहना है, कि उनके द्वारा भी राज्यसभा में लखनऊ देहरादून के बीच वंदे भारत ट्रेन शुरू करने की मांग रखी गई थी, जिसे प्रधानमंत्री ने पूरा किया है. आपको बता दें कि देहरादून से लखनऊ के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी. दोपहर 2:25 बजे ट्रेन देहरादून से लखनऊ के लिए रवाना होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here