रुद्रपुर: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज से नामांकन शुरू हो रहे हैं। रिटर्निग अधिकारी ने बताया कि आज यानी 20 मार्च को सुबह 9 बजे से नोटिफिकेशन जारी हो जायेगा। जिसके बाद से निर्वाचन की प्रक्रिया के साथ साथ नामांकन की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो जायेगी। नामांकन की अंतिम तिथि 27 मार्च है। उन्होंने बताया की नामांकन सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक होंगे।

नामांकन जिलाधिकारी उधमसिंह नगर के न्यायालय कक्ष में होंगे। उन्होंने कहा कि नामांकन हेतु आए प्रत्याशी को एआरटीओ कार्यालय रोड पर स्थिति गेट नंबर 3 से प्रवेश दिया जाएगा। नामांकन कक्ष के 100 मीटर के दायरे में केवल अनुमन्य व्यक्ति को ही प्रवेश की अनुमति होगी। मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल के नामांकन कक्ष में प्रत्याशी साहित कुल 5 व्यक्ति प्रवेश के पात्र होंगे। निर्दलीय प्रत्याशी के नामांकन हेतु 10 प्रस्तावक अनुमन्य होंगे।

रिटर्निंग अधिकारी उधमसिंह नगर के जिलाधिकारी ने बताया कि उपजिलाधिकारी मनीष बिष्ट डेजिगनेटेड रिटर्निग ऑफिसर नामित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के महाकुंभ में लोगों को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बार जिला प्रशासन की टीम ने जनपद में 85 प्रतिशत मतदान होने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए प्रशासन जगह जगह जागरूकता अभियान भी चला रहा है।

उत्तराखंड में लोकसभा की 5 सीटें हैं। इन पांचों सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को चुनाव होना है। आज 20 मार्च से नोटिफिकेशन के साथ नामांकन शुरू हो रहा है। 27 मार्च तक प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे। 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 30 मार्च तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। 19 मार्च को उत्तराखंड की पांचों सीटों पर वोट पड़ेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here