देहरादून: उत्तराखंड में पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश सरकार ने प्रदेश में आने वाले पर्यटकों के लिए कोरोना के मद्देनजर नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके तहत उन्हें बिना कोरोना जांच कराए ही प्रदेश में प्रवेश करने की अनुमति होगी। साथ ही उन्हें प्रदेश में रहने के लिए सीमित दिनों की बाध्यता भी खत्म कर दी गई है।

मुख्य सचिव ओम प्रकाश की ओर से मंगलवार को यह आदेश किए गए हैं। नए दिशा-निर्देशों के बाद अब पर्यटक  आ सकेंगे। उन्हें यहां आने पर क्वारंटाइन नहीं होना पड़ेगा। इससे पर्यटक गतिविधियों के बढ़ने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड से लापता हुए IAS, मंत्री ने जताई अपहरण की आशंका

दरअसल, सरकार ने दो दिन पहले ही यहां आने वाले लोगों के लिए बॉर्डर पर जांच की व्यवस्था को खत्म कर दिया था। लेकिन, पर्यटकों के लिए बॉर्डर पर कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी या बॉर्डर पर ही जांच कराने की शर्त थी। पर्यटकों के लिए होटल या होम स्टे में कम से कम दो रात स्टे की शर्त थी। अब इन शर्तों को खत्म कर दिया है।

पर्यटकों को उत्तराखंड आने से पहले स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। होटल में आने पर चैक इन के दौरान भी उन्हें कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट नहीं दिखानी होगी। लेकिन, इस बीच थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजेशन किया जाएगा। यदि होटल में ठहरने के दौरान किसी पर्यटक की तबीयत बिगड़ती है तो कोरोना जांच कराई जाएगी और रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर होटल प्रशासन को इसकी जानकारी स्थानीय प्रशासन को देनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here