कोरोना महामारी के बीच लगाए गए लॉकडाउन को अलग-अलग चरणों में खोला जा रहा है। अब तक सरकार 4 अनलॉक में कई तरह की रियायतें दे चुकी है और अर्थव्यवस्था को खोला है। इसके तहत आज अनलॉक-5 (Unlock-5.0) में 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक के लिए नई गाइडलाइंस का ऐलान किया जा सकता है। आपको बता दें कि पिछले महीने गृह मंत्रालय ने कुछ और छूटें देने की बात कही थी और धीरे-धीरे कंटेनमेंट जोन के बाहर और गतिविधियों के लिए छूट दी थी।

ये भी पढ़ें: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज करेंगे IMA में बनने वाली सुरंग का वर्चुअल शिलान्यास

सार्वजनिक स्थान जैसे मॉल, सैलून, रेस्टोरेंट, जिम को पहले ही पाबंदियों के साथ खोले जाने की छूट दी जा चुकी है लेकिन अब भी सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क नहीं खुले हैं। ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि इन्हें अक्टूबर से खोले जाने की अनुमति दी जाती है या नहीं। जबकि इसके लिए मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ओर से कई बार गुजारिश की जा चुकी है। हालांकि पिछले दिशानिर्देशों में 21 सितंबर से ओपन एयर थियेटर खोले जाने का निर्देश दिया जा चुका है।

सिनेमा हॉल के लिए हो सकती है ये गाइडलाइन

पिछले महीने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को लोगों के थियेटर में बैठने का एक तरीका सुझाया था। जिसके मुताबिक, पहली पंक्ति की सीटों पर एक छोड़कर एक पर लोगों को बैठाया जाना था जबकि अगली पूरी पंक्ति को खाली छोड़ा जाना था। ऐसा ही आगे की पंक्तियों में भी किया जाना था।

पर्यटन क्षेत्र को मिल सकता है बढ़ावा

कोरोना वायरस के भारत में आने के साथ ही इसकी सबसे अधिक पर्यटन उद्योग पर पड़ी है। पर्यटन उद्योग बुरी तरह से प्रभावित है। कई स्थानों पर पर्यटन स्थलों को खोलने की इजाजत दी जा चुकीं है लेकिन सीमित संख्या रखने के कारण अभी यह उद्योग काफी प्रभावित है। ऐसे ही एक प्रयास में सिक्किम सरकार ने 10 अक्टूबर से होटलों, होम-स्टे और अन्य टूरिज्म से जुड़ी सेवाओं को शुरू करने का निर्णय लिया है। वहीं रविवार को ओडिशा सरकार ने घोषणा की कि यह अक्टूबर से सभी पर्यटन के स्थलों को खोल देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here