भारतीय रेलवे ने ट्रेन टिकट बुकिंग और रिजर्वेशन चार्ट को लेकर बड़े बदलाव किए हैं। अब यात्री ट्रेन के स्टेशन से निकलने से 30 मिनट पहले तक टिकट बुक कर सकेंगे ये बदलाव 10 अक्टूबर से लागू कर दिया गया है।नए बदलाव के तहत अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से चलने के आधे घंटे पहले जारी किया जाएगा। बता दें कि पिछले कुछ महीने से कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए रेलवे ने यह समय दो घंटे कर दिया था।

भारतीय रेलवे ने एक बयान कहा, “कोविड-19 महामारी आने से पहले के दिशा-निर्देशों के तहत पहली आरक्षण तालिका ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम चार घंटे पहले तैयार की जाती थी, ताकि उपलब्ध बर्थ द्वितीय आरक्षण तालिका के तैयार होने तक ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर पीआरएस काउंटरों और इंटरनेट के माध्यम से बुक किए जा सकें।”

ये भी पढ़ें: आज शीतकाल के लिए बंद होंगे हेमकुंड साहिब के कपाट

रेलवे ने कहा कि द्वितीय आरक्षण तालिका ट्रेनों के निर्धारित/परिवर्तित प्रस्थान समय से 30 मिनट से लेकर पांच मिनट पहले तक तैयार की जाती थी। पहले से बुक टिकट भी रिफंड के प्रावधानों के अनुसार इस दौरान रद्द करने की अनुमति थी। कोरोना वायरस के कारण दूसरा आरक्षण चार्ट बनाने का समय ट्रेनों के निर्धारित/परिवर्तित प्रस्थान समय से आधा घंटा पहले से बढ़ाकर दो घंटा पहले करने का निर्देश दिया गया था।

रेलवे ने बताया, “यात्रियों की सुविधा के लिए जोनल रेलवे के अनुरोध के हिसाब से इस मामले पर विचार किया गया और तय किया गया कि दूसरी आरक्षण तालिका ट्रेनों के निर्धारित/परिवर्तित प्रस्थान समय से कम से कम आधा घंटा पहले तैयार कर ली जाए। रेलवे ने बताया, “अब नए नियम के हिसाब से ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर टिकट बुकिंग सुविधा दूसरी आरक्षण तालिका के तैयार होने से पहले उपलब्ध होगी। इसके लिए सीआरआईएस सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here