भारतीय मूल की मां और जमैकन पिता की बेटी कमला हैरिस ने आखिरकार इतिहास रच दिया है। पेंसिल्वेनिया में जीत के साथ ही जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बन गए हैं। इसके साथ ही कमला हैरिस देश की पहली अफ्रीकी-अमेरिकी और एशियाई-अमेरिकी उपराष्ट्रपति बन गई हैं।

CNN के प्रोजेक्शन के मुताबिक बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप को मात दे दी है। इसके बाद हैरिस ने ट्वीट किया- ‘ ये चुनाव जो बाइडेन या मुझसे बड़े हैं। यह अमेरिका की आत्मा के बारे में हैं और इसके लिए लड़ने की हमारी इच्छाशक्ति के बारे में हैं। हमारे आगे बहुत सारा काम है। शुरू करते हैं।’ आपको बता दें कि हैरिस अमेरिका की राजनीति में एक जाना-पहचाना नाम रही हैं और भारत के साथ उनका गहरा कनेक्शन है।

ये भी पढ़ें: अलकनंदा में समाई बद्रीनाथ जा रहे तीर्थयात्रियों की कार, एक की मौत, दो लापता

कौन है कमला हैरिस…

कमला हैरिस ने 21 जनवरी 2019 को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी। यही नहीं, इसके बाद हैरिस ने 3 दिसबंर को अपना नाम वापस भी ले लिया।

कमला हैरिस का जन्म 1964 में ऑकलैंड में हुआ था। कमला की मां का नाम श्यामला गोपालन हैरिस है जबकि उनके पिता जमैका से हैं। उनका नाम डोनाल्ड हैरिस है। वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में इकनॉमिक्स के प्रफेसर भी रहे। कमला 1998 में ब्राउन यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएट हुईं। फिर उन्होंने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री हासिल की। इसके बाद कमला ने सैन फ्रांसिस्को डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ऑफिस जॉइन किया। यहां कमला हैरिस को करियर क्रिमिनल यूनिट का इंचार्ज बनाया गया था।

फिर 2003 में कमला हैरिस को सिटी और सैन फ्रांसिस्को के काउंटी की डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी चुना गया था। फिर कमला हैरिस ने कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल बनकर इतिहास में नाम दर्ज कराया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here