देहरादून: देवस्थानम् बोर्ड के गठन के त्रिवेन्द्र सरकार के फैसले पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी समर्थन किया है। श्री बदरीनाथ धाम में भगवान बदरी विशाल के दर्शन के बाद योगी ने विजिटर बुक में देवस्थानम बोर्ड को लेकर बेहद सकारात्मक टिप्पणी की है।

विजिटर बुक में योगी ने लिखा कि ‘आज श्री बदरीनाथ धाम के दर्शनार्थ आया था। नर-नारायण पर्वत के बीच पवित्र अलकनन्दा के तट पर स्थित इस पावनधाम का अपना महत्व है। पिछले हजारों वर्षों से यह भारत की सनातन आस्था का केन्द्र बन्दु होने के साथ ही सनातन प्रेरणा की स्थली भी बनी है। देवस्थानम् बोर्ड द्वारा उत्तराखण्ड के चारधामों के पुर्नउद्धार के लिए किए जा रहे प्रयास सराहनीय हैं। मेरी मंगलमय शुभकामनाएं। भगवान बदरीविशाल की कृपा सदैव बनी रहे’।

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड: IAS और PCS अधिकारियों के हुए तबादले, देखें पूरी लिस्ट

बताते चलें कि त्रिवेन्द्र सरकार ने चारधामों में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए चारधाम समेत कुल 51 मंदिरों के रखरखाव, बुनियादी सुविधाओं और ढांचागत सुविधाओं के लिए देवस्थानम बोर्ड का गठन किया है। तीर्थ पुराहित जैसे ही बोर्ड के गठन के खिलाफ मुखर हुए वैसे ही चर्चित भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी उनके समर्थन में खड़े हो गए। उन्होंने त्रिवेन्द्र सरकार के इस फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट नैनीताल में याचिका दायर की। लेकिन कोर्ट ने सरकार के इस फैसले को सही बताते हुए उनकी याचिका को खारिज कर दिया।

हाईकोर्ट के इस फैसले और अब यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सकारात्मक टिप्पणी के बाद देवस्थानम् बोर्ड के गठन के फैसले को और अधिक बल मिला है। साफ है कि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने यह फैसला चारधाम, अन्य मंदिरों, श्रद्धालुओं, तीर्थयात्रियों, हकहकूकधारियों और स्थानीय लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए लिया है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here