कोरोनाकाल में सोशल डिस्टेंसिंग और फिजिकल कॉन्टैक्ट से बचने के लिए लोगों ने डिजिटल ट्रांजैक्शन पर ज्यादा भरोसा जताया है। इसके साथ ही डिजिटल ठगी के मामले में बढ़े हैं। देश के किसी भी कोने में बैठकर ऑनलाइन ठग भोले भाले ग्राहकों को अपना शिकार बना रहे हैं। आपसे जरा सी चूक होने पर साइबर ठग आपका पूरा अकाउंट खाली कर देते हैं। देश का सबसे बड़ा बैंक SBI इस बारे में अपने ग्राहकों को समय-समय पर चेतावनी भी देता रहता है। इस बार फिर से बैंक ने अपने ग्राहकों को फर्जी कस्टुमर केयर नंबर से सावधान रहने की सलाह दी है। बैंक ने अपने ग्राहकों को इन फ्रॉडर्स से बचने के तरीके भी बताए हैं।

स्टेट बैंक ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट के जरिए अपने ग्राहकों को फेक कस्टमर केयर के बारे में अलर्ट किया है। SBI ने अपने ट्वीट में लिखा कि फर्जी कस्टमर केयर नंबरों से सावधान रहें और सही कस्टमर केयर नंबर के लिए एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। साथ ही अपनी गोपनीय बैंकिंग जानकारी किसी के साथ शेयर ना करें।

वीडियो में बताया फ्रॉड से बचने का तरीका

स्टेट बैंक ने अपने ट्वीटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें बताया गया कि साइबर ठगों से कैसे बचा जा सकता है। बैंक ने इस वीडियो में बताया कि साइबर ठग आपकी एक गलती का इंतजार करते हैं और जरा सा चूक होने पर आपका बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं। एसबीआई ने बताया कि अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है तो तुरंत उसकी शिकायत करें। किसी भी तरह की धोखाधड़ी होने पर [email protected] पर अपनी शिकायत दर्ज करें या फिर साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करें।

एक क्लिक में खाली होता है अकाउंट

आज के समय में साइबर ठग गूगल पर और अन्य जगहों पर कस्टमर केयर के नाम से अपना नंबर डाल कर रखते हैं और कई बार कस्टमर केयर बनकर आपसे बैंक से जुड़ी जानकारी मांगते हैं। जैसी ही आप अपनी गोपनीय जानकारी इनके साथ शेयर करते हैं, वैसे ही आपका पूरा अकाउंट खाली कर दिया जाता है। साइबर ठग आपसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, खाता नंबर, डेबिट कार्ड नंबर और ओटीपी जैसी निजी जानकारी मांगते हैं। यह जानकारी देते ही आपका अकाउंट खाली हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here