देहरादून: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने दिल्ली में शहीद मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल की पत्नी लेफ्टिनेंट नितिका ढौंडियाल को ये शौर्य चक्र दिया। नितिका ढौंडियाल ने पति की सहादत के बाद आर्मी ज्वाइन की थी। वर्तमान में वे लेफ्टिनेंट है। मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल उत्तराखंड के देहरादून के रहने वाले है। उनकी मां देहरादून में ही रहती है।

बता दें कि 18 फरवरी 2019 को मेजर ढौंडियाल जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में हुए एक एनकाउंटर में वीरगति को प्राप्‍त हुए थे। 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला हुआ था। इसमें 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले के बाद ही पुलवामा के पिंगलान गांव में आतंकियों को ढेर करने के लिए सेना ने एक ऑपरेशन चलाया था। पिंगलान में हुए इस एनकाउंटर में चार सैनिक शहीद हुए थे। इन शहीदों में मेजर रैंक के ऑफिसर विभूति ढौंढियाल भी थे।

मेजर ढौंडियाल (Major Vibhuti Shankar Dhoundiyal) की शहादत के बाद जब उनका पार्थिव शरीर देहरादून पहुंचा था तो पत्नी नितिका उन पर गर्व किए बिना नहीं रह सकीं. मेजर ढौंढियाल के पार्थिव शरीर के पास खड़ी नितिका ने अपने पति को सैल्‍यूट किया था। तब नितिका ने कहा, ‘आपने मुझसे झूठ कहा था कि आप मुझसे प्‍यार करते हो. आप मुझसे नहीं बल्कि अपने देश से ज्‍यादा प्‍यार करते थे और मुझे इस बात पर गर्व है’। नितिका ने मीडिया के साथ बातचीत में कहा था कि वह कोई बेचारी नहीं हैं बल्कि एक बहादुर शहीद की पत्‍नी हैं और उन्‍हें अपने पति की शहादत पर गर्व है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here