रुद्रप्रयाग : विश्व विख्यात केदारनाथ धाम और बदरीनाथ धाम में इस बार रिकार्ड संख्या में तीर्थ यात्री पहुंचे हैं. यात्रियों के पहुंचने से बदरीनाथ और केदारनाथ मंदिर समिति को भी करोड़ों की आय अर्जित हुई है. छह माह के यात्रा सीजन में बदरी-केदार मंदिर समिति को 70 करोड़ की आय अर्जित हुई है. साथ ही इस साल बदरीनाथ-केदारनाथ में 37 लाख 91 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने दर्शन किए. वहीं बदरी-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष ने कहा कि आय में इजाफा होने से अगली बार यात्रा की व्यवस्थाओं में सुधार किया जायेगा.

साल 2023 में केदारनाथ और बदरीनाथ धाम की यात्रा ऐतिहासिक रही है. केदारनाथ में ऐतिहासिक 19 लाख 61 हजार के पार यात्री पहुंचे हैं. जबकि बदरीनाथ धाम में भी 18 लाख 40 हजार के पार यात्री पहुंचे हैं. केदारनाथ धाम की यात्रा जहां लोगों को रोजगार के अवसर दे गई. वहीं बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति को भी करोड़ों रुपये की आय अर्जित हुई है. छह माह के यात्रा सीजन में मंदिर समिति को 70 करोड़ की आय अर्जित हुई है. पिछले वर्षों की तुलना में इस बार मंदिर समिति की आय में भी वृद्धि हुई है.

बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेन्द्र अजय ने कहा कि इस बार दोनों धामों में रिकॉर्ड संख्या में यात्री पहुंचे. मंदिर समिति को बदरीनाथ केदारनाथ सहित मंदिर समिति के अधीन आने वाले अन्य मठ-मंदिरों से लगभग 70 करोड़ की आय अर्जित हुई है. उन्होंने कहा कि मंदिर समिति की आर्थिकी बढ़ने से अगले वर्ष की यात्रा में व्यवस्थाओं में सुधार किया जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here