देहरादून: कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है। इस खतरनाक कोविड-19 से लाखों लोगों की मौत हो चुकी है, फिर भी इसका इलाज नहीं मिल पाया है। मगर इस बीच वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार से उम्मीद जगाने वाली जानकारी आयी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र के माध्यम से कोरोना के टीकाकरण को लेकर अपने अपने राज्यों में तैयारी करने के निर्देश जारी कर दिये है। पत्र मिलने के बाद से उत्तराखंड में कोरोना के टीकाकरण को लेकर व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने की दिशा में बैठको का दौर शुरू हो गया है। केंद्रीय स्वाथ्य मंत्री ने कोरोना वैक्सिनेशन को लेकर दिये अपने बयान में कहा था कि अक्टूबर के अंत तक देश मे वैक्सिनेशन का रोडमैप तैयार कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:मसूरी में अनियंत्रित हुई ITBP के जवानों से भरी बस, बाल बाल बचे 30 जवान

इस संदर्भ में सूबे के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी बताया कि कुछ समय पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा था कि जुलाई 2021 तक देश में लगभग 20 से 25 करोड़ वैक्सीनेशन की तैयारी है। कोरोना का टीकाकरण वृहद स्तर पर किया जाना है इसके लिए इसके लिए बड़ी संख्या में जरूरी इक्यूपमेंट के साथ ही लॉजिस्टिक व ट्रेंड स्टाफ की जरूरत पड़ेगी। बैठक मे अनेक तथ्य उभरकर आये है। टीकाकरण को लेकर कॉल चेन को अपडेट किया जाना है।इसके लिए जिलों से जानकारी मांगी गई है। टीकाकरण को लेकर स्टाफ को ट्रेंड किया जाना है। अनेक उपकरणों को भारत सरकार से मांगना भी पड़ सकते है। साथ ही टीकाकरण को लेकर सॉफ्टवेयर तैयार करना पड़ेगा जिससे मॉनिटरिंग सुनिश्चित हो सके।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के पत्र के बाद से राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर जिस प्रकार से तैयारी शुरू हो गयी है। वह महामारी के इस निराशजनक दौर में आशा की किरण के समान प्रतीत हो रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here