इन दिनों कॉमर्स वेबसाइट इंडियामार्ट पर इन दिनों पुराने नोट एवं सिक्कों की नीलामी तेजी से हो रही है। जिसमें खरीदार मुंह मांगी कीमत देकर इन्हें ले रहे हैं। इन दिनों एक रुपए का एक पुराना नोट काफी डिमांड में है। ये नोट साल 1917 का है।

बताया जा रहा है कि इंटरनेशनल मार्केट में इस एक रुपए के नोट की अच्छी वैल्यू है। पुरानी चीजों का कलेक्शन बनाने वालों के लिए ये एक दुर्लभ करेंसी है। इसे खरीदने के लिए वे लाखों रुपए तक खर्च कर सकते हैं। इसलिए आप ई-कॉमर्स वेबसाइट पर नोट की तस्वीर और डीटेल डालकर इसे नीलामी में रख सकते हैं। आमतौर पर इसकी कीमत 1 लाख रुपए तक है, लेकिन इसमें ज्यादा की भी बोली लग सकती है।

ये भी पढ़ें: देहरादून: इस वजह से MBBS के छात्र ने ट्रेन के आगे कूदकर की आत्महत्या

नोट की खासियत एक रुपए के पहले नोट की छपाई का काम 30 नवंबर, 1917 को शुरू हुआ था। नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की फोटो थी। बताया जाता है कि साल 1926 में पहली बार एक रुपए के नोट की छपाई बंद हो गई थी। बाद में इसे 1940 में दोबारा से शुरू किया गया था। हालांकि सन् 1994 में एक रुपए के नोट की छपाई फिर से बंद कर दी गई। इसके बाद इसकी शुरुआत एक बार फिर 2015 में हुई थी।

खास सीरीज वाले नोट की भी डिमांड ई-कॉमर्स साइट ई-बे अक्सर पर भी आप दुर्लभ करेंसी बेचकर पैसा कमा सकते हैं। अगर आपके पास (786) नंबर का नोट है तो इससे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसके अलावा 1 या 10 रुपए के नोट पर भी आपको तगड़ा मुनाफा मिलेगा। जिनके पास 1 रुपए का ऐसा नोट हो जिसे 1917 में छापा गया था। इसके बदले आपको 10,250 रुपए मिल जाएंगे। इसी तरह जिनके पास 10 रुपए का एक पुराना नोट हो जिसे 1951 में छापा गया था। नोट सफेद और हल्के नीले रंग में था, इसे बेचकर आप लाखों कमा सकते हैं। इसे काफी दुर्लभ करेंसी माना जाता है। इसलिए इस नोट की बोली लगने पर आपको 1 लाख रुपए तक मिल जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here